शिक्षण विधियां(teaching methods)

💐💐💐💐

शिक्षण विधियाँ:-

*प्रश्न-1.क्षेत्राटन विधि की विशेषता नहीं है-*
(a) विद्यार्थियों में उत्साह पैदा करना
(b) विद्यार्थियों के ज्ञान में अभिवृद्धि करना
(c) समाज व घर में उत्तम सम्बन्ध स्थापित करना
(d) समय की बचत न होना
D✅

*प्रश्न-2.निम्न में से कौनसी विधि सामाजिक अध्ययन शिक्षण में प्रयुक्त नहीं की जाती है ?*
(a) प्रयोजन विधि
(b) समस्या समाधान विधि
(c) पात्राभिनय विधि
(d) इनमे से कोई नहीं
D✅

*प्रश्न-3."प्रायोजना विधि (Project Method)" के जन्मदाता है-*
(a) बेलार्ड
(b) विलियम किलपेट्रिक
(c) रिचर्डसन
(d) जॉन डी. वी.
B✅

*प्रश्न-4.किलपैट्रिक ने प्रॉजेक्ट विधि के भेद बताएं है-*
(a) सृजनात्मक प्रॉजेक्ट
(b) रसास्वादन प्रॉजेक्ट
(c) समस्यात्मक प्रॉजेक्ट
(d) उपर्युक्त सभी
D✅

*प्रश्न-5.यदि आप कक्षा में दहेज़ की समस्या पढ़ाना चाहते हैं, तो आप किस विधि को सर्वश्रेष्ठ मानेंगे ?*
(a) पात्राभिनय विधि
(b) प्रयोगशाला विधि
(c) भाषण विधि
(d) अनुसंधान विधि
A✅

*प्रश्न-6.प्रायोजना पद्धति का आवश्यक पद नहीं है-*
(a) ज्ञात से अज्ञात की ओर
(b) कार्यक्रम को क्रियान्वित करना
(c) संपूर्ण कार्य का लेखा लिखना
(d) यथासंभव सहायता करना
A✅

*प्रश्न-7.सामाजिक विज्ञान शिक्षण की वह कौनसी पद्धति है जो दोषपूर्ण होते हुए भी सर्वाधिक रूप से प्रयुक्त होती है ?*
(a) लिखित विधि
(b) कहानी विधि
(c) नाटक विधि
(d) व्याख्यान विधि
D✅

*प्रश्न-8."समस्या से जूझना तो जीवन की प्रकृति ही है। छोटे से छोटे प्राणी को भोजन, आवास और सुरक्षा की भौतिक संतुष्टि की  समस्याओं का सामना करना पड़ता है।" समस्या-समाधान के सम्बन्ध में यह कथन है-*
(a) जॉन ड्यूबी
(b) सिम्पसन
(c) प्रो.वॉसिंग
(d) गेट्स
C✅

*प्रश्न-9. प्रायोजना विधि के दोष  के सम्बन्ध में असत्य कथन है-*
(a) अधिक व्ययपूर्ण
(b) अधिक समय की आवश्यकता
(c) अध्यापक से अत्यधिक आशा
(d) छात्रों में निराशा पैदा होती है
D✅

*प्रश्न-10.वह विधि जिसका आधार निरिक्षण की प्रक्रिया है-*
(a) भ्रमण विधि
(b) अनुसंधान विधि
(c) कार्य-गोष्टि विधि
(d) समस्या-समाधान विधि
A✅

*प्रश्न-11.समस्या समाधान विधि का गुण है-*
(a) इस विधि से छात्र भावी जीवन की समस्याओं का हल सीखते है
(b) इस विधि से छात्रों में मनोवैज्ञनिक दृष्टिकोण का विकास   होता है
(c) यह विधि छात्रों को स्वाध्याय के लिए प्रेरित करती है
(d) उपरोक्त सभी
A✅

*प्रश्न-12.वह विधि जो ज्ञानेन्द्रिय से सीखने की विधि है-*
(a) स्रोत सन्दर्भ विधि
(b) कहानी विधि
(c) भ्रमण विधि
(d) कार्य गोष्टि विधि
C✅

*प्रश्न-13.निम्न में से कौनसी विधि सामाजिक अध्ययन शिक्षण में प्रयुक्त नहीं की जाती है ?*
(a) प्रयोजन विधि
(b) समस्या समाधान विधि
(c) पात्राभिनय विधि
(d) इनमे से कोई नहीं
D✅

*प्रश्न-14.समस्या-समाधान विधि में कितने सोपान है ?*
(a) 4
(b) 5
(c) 6
(d) 7
B✅

*प्रश्न-15.सबसे अच्छी शिक्षण विधि वह है जिसमें-*
(a) विद्यार्थी पर आधारित क्रियाएँ अधिक हो
(b) बहुत सरल हो
(c) बहुत छुट्टियां हो
(d) इनमें से कोई नहीं
A✅

*प्रश्न-16.सामाजिक अध्ययन की शिक्षण पद्धति से अभिप्राय है-*
(a) अध्यापक द्वारा दिया भाषण
(b) अध्यापक द्वारा पाठ्यपुस्तक का प्रयोग
(c) अध्यापक का व्यक्तिगत तरीका
(d) उपर्युक्त सभी
D✅

*प्रश्न-17. जिस विधि में अध्यापक सक्रिय व बालक निष्क्रिय रहता है ?*
(a) अवलोकन
(b) कहानी कथन
(c) प्रश्नोत्तर
(d) नाटकीकरण
B✅

*प्रश्न-18.प्राथमिक स्तर के बालको के लिये उपर्युक्त पद्धति है-*
(a) व्याख्यान
(b) कहानी कथन
(c) खेलकूद
(d) प्रश्नोत्तर
C✅

*प्रश्न-19. कहानी कथन विधि से बालकों में विकास होता है-*
(a) विषय का
(b) तार्किकता का
(c) कल्पना का
(d) ज्ञान का
C✅

*प्रश्न-20. जिस विधि में कक्षा दो दलों में विभाजित होकर वार्तालाप में उलझ जाती है-*
(a) व्याख्यान में
(b) वाद-विवाद में
(c) खेल में
(d) योजना में
B✅

*प्रश्न-21. कौनसी विधि वैज्ञानिक ढंग से हल पर बल देती है ?*
(a) पर्यवेक्षित अध्ययन
(b) निरिक्षण
(c) प्रयोगशाला
(d) समस्या समाधान
D✅

*प्रश्न-22. मानसिक शक्तियों का विकास करने वाली पद्धति है-*
(a) समस्या समाधान
(b) अवलोकन
(c) समजीकृत अभिव्यक्ति
(d) योजना
A✅

*प्रश्न-23. योजना व समस्या समाधान विधि में अंतर है-*
(a) योजना व समस्या के चयन में
(b) तथ्यों के संकलन में
(c) निष्कर्षो की दृष्टि से
(d) उपयोगिता की दृष्टि से
C✅

*प्रश्न-24. सामाजिक वाद विवाद कही जाती है-*
(a) व्याख्यान
(b) समाजीकृत अभिव्यक्ति
(c) वाद-विवाद
(d) समस्या समाधान
B✅

*प्रश्न-25. इकाई पद्धति के पद नहीं होता-*
(a) अनुसंधान
(b) प्रस्तुतीकरण
(c) आत्मसाती करना
(d) व्याख्यान
D✅

प्रश्न-26.छोटे बच्चों के लिए उपर्युक्त नहीं मानी जाती-*
(a) योजना पद्धति
(b) अवलोकन पद्धति
(c) नाटकीकरण
(d) समस्या समाधान
D✅

*प्रश्न-27. निम्न में कौनसा पाठ्योजना का सोपान नहीं है ?*
(a) प्रस्तुतीकरण
(b) स्पष्टीकरण
(c) प्रयोग
(d) पुनरावृति
B✅

*प्रश्न-28. प्रायोजना विधि के जनक किस देश से सम्बंधित थे ?*
(a) अमेरिका
(b) फ्रांस
(c) जर्मनी
(d) इंग्लैण्ड
A✅

*प्रश्न-29. प्रादेशिक विधि की स्थापना किसके द्वारा की गई ?*
(a) हर्बर्टसन
(b) मोफात
(c) जॉन ड्यूक
(d) जॉन डयूवी
A✅

*प्रश्न-30.पाठ्यक्रम में शामिल चार H में कौन शामिल नहीं है ?*
(a) Honest
(b) Health
(c) Head
(d) Hand
A✅

*प्रश्न-31.निम्नलिखित में से कौनसी व्याख्यान विधि का लाभ नहीं है-*
(a) यह छात्रों को प्रेरित करती है।
(b) यह शिक्षक तथा शिक्षार्थियों के संपर्क को सुविधाजनक बनाती है।
(c) इसमें समय एवं शक्ति की बचत होती है।
(d) इससे विद्यार्थियों के श्रवण कौशल का विकास नहीं हो पाता है।
D✅

*प्रश्न-32.निम्नलिखित में से कौनसा भाषण विधि का दोष नहीं है ?*
(a) यह विद्यार्थियों को निष्क्रिय बनाती है।
(b)यह स्पष्टीकरण का एक महत्वपूर्ण साधन है।
(c) यह आत्म श्रम को हतोत्साहित करती है।
(d) इसमें अनावश्यक बातों का समावेश हो सकता है।
B✅

*प्रश्न-33.किस योजना द्वारा पिछड़े हुए बालकों की शिक्षा का उपयुक्त ढंग से प्रबन्ध हो जाता है ?* 
(a) सम्मेलन योजना
(b) विभाजन योजना
(c) द्विकाल योजना
(d) सामाजिक योजना
A✅

*प्रश्न-34.      1.औपचारिक वर्ग योजना*
*2.अनौपचारिक वर्ग योजना*
*3.आत्म निर्देश वर्ग योजना*
*4.सेमीनार वर्ग योजना*
*उपरोक्त रूपों को सामाजीकृत अभिव्यक्ति विधि के लिए किसने बताये हैं?*
(a) मोफात
(b) मेबेल
(c) वेस्ले
(d) बाईनिंग एवं बाइनिंग
D✅

*प्रश्न-35.कहानी विधि के लिए शिक्षक को होना चाहिए-*
(a) अच्छा विद्वान
(b) अच्छा व्यक्तित्व
(c) अच्छा कहानीकार
(d) अच्छा कवि
C✅

*प्रश्न-36.सामाजिक ज्ञान शिक्षण के लिए पृथक कक्ष की अवधारणा किस शिक्षण विधि में की गई है ?*
(a) प्रोजेक्ट विधि
(b) समस्या विधि
(c) डाल्टन विधि
(d) व्याख्यान विधि
C✅

*प्रश्न-37.निम्न कक्षाओं में ज्ञानेन्द्रियों के शिक्षण हेतु आप कौनसी शिक्षण पद्धति प्रस्तावित करेंगे ?*
(a) व्याख्यान
(b) निरीक्षण
(c) वाद-विवाद
(d) समस्या विधि
B✅

*प्रश्न-38.सामाजिक ज्ञान शिक्षण कक्ष की सर्वाधिक महत्वपूर्ण आवश्यकता है-*
(a) फर्नीचर
(b) प्रकाश
(c) वायु
(d) सहायक सामग्री
D✅

*प्रश्न-39.ग्राम पंचायत का चुनाव, संगठन एवं कार्यप्रणाली किस शिक्षण विधि द्वारा करवाना चाहेंगे ?*
(a) व्याख्यान
(b) वाद-विवाद
(c) प्रोजेक्ट
(d) समस्या समाधान
C✅

*प्रश्न-40.वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली श्रेष्ठतर है, क्योंकि-*
(a) यह सिमित समय में पूर्ण हो जाती है
(b) पुरे पाठ्यक्रम में प्रसारित होती है
(c) उत्तर देना सरल है
(d) जाँच कार्य भी सरल होता है
B✅

*प्रश्न-41.निरीक्षण विधि में महत्वपूर्ण सावधानी बरती जानी चाहिए-*
(a) बालकों को स्वतंत्र अवसर देना
(b) निरीक्षण द्वारा समझने का अवसर देना
(c) प्रश्न करना
(d) पूर्व तैयारी व पूर्व निर्धारित उद्देश्य
D✅

*प्रश्न-42.सामाजिक ज्ञान शिक्षण की वह पद्धति, जिसके दोषपूर्ण होते हुए भी सर्वाधिक प्रयोग होता है, का नाम है-*
(a) पाठ्यपुस्तक विधि
(b) व्याख्यान विधि
(c) निरीक्षण विधि
(d) वाद-विवाद विधि
B✅

*प्रश्न-43.सामाजिक ज्ञान शिक्षक का महत्वपूर्ण गुण है-*
(a) नेतृत्व
(b) चातुर्य
(c) वाक्पटुता
(d) नेतृत्व क्षमता
D✅

*प्रश्न-44.वह विधि जिसमें शिक्षक को विद्यार्थियों के प्रति पूर्ण उत्तरदायित्व की भावना रखनी पड़ती है, वह है-*
(a) भ्रमण विधि
(b) कहानी विधि
(c) समस्या विधि
(d) उपर्युक्त विधि
A✅

*प्रश्न-45.सामाजिक ज्ञान का महत्वपूर्ण उद्देश्य बालक को बनाना है-*
(a) विद्वान
(b) स्वस्थ
(c) आदर्श
(d) अच्छा नागरिक
D✅​

Comments

Popular posts from this blog

शिक्षण विधियाँ वस्तुनिष्ठ

बाल विकास की अवस्थाएँ

हिंदी वर्तनी शुद्धि नोट्स