Reet , Btc,ctet,kvs and all teaching exam pjsychology quiz
🔷🔷🔷🔷🔷🔷🔷🔷🔷
🙇 *प्रश्न-पत्र उत्तर सहित*🙇
________________________________
01. *बाह्य आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन कहा जाता हैं -*
A गहन दृष्टिकोण
B सतही दृष्टिकोण ✔
C मानकीय दृष्टिकोण
D प्रेक्षणात्मक दृष्टिकोण
02. *व्यक्तिगत भेद पाये जाते हैं -*
A बुद्धि स्तर में
B अभिवृत्ति में
C गतिवाही योग्यता में
D इन सभी में ✔
03. *चिन्तन प्रारम्भ होने के लिये क्या आवश्यक हैं -*
A पूर्वानुभव
B भाषा
C तर्क
D समस्या ✔
04. *बुद्धि-लब्धि सम्प्रत्यय विकसित किया -*
A बिने ने
B रीड ने
C टर्मन ने ✔
D कैटेल ने
05. *प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौन-सा प्रेरक अधिक प्रबल होता हैं -*
A सम्बन्धन
B जिज्ञासा
C उपलब्धि ✔
D आक्रामकता
06. *निम्न में से कौन-सा पिछड़ेपन का कारण नहीं हैं -*
A सामान्य बुद्धि का अभाव
B शारीरिक दोष
C विशिष्ट पिछड़ापन
D स्वस्थ वातावरण ✔
07. *व्यक्तित्व का पहला प्रकारात्मक वर्गीकरण प्रस्तुत किया -*
A मन्न ने
B शैल्डन ने
C हिप्पोक्रेट्स ने ✔
D थर्स्टन ने
08. *सामान्य तथा विशिष्ट कारक सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था -*
A अल्फ्रेड बिने ने
B स्पीयरमैन ने ✔
C गिलफोर्ड ने
D थर्स्टन ने
09. *तनाव को कम करने के अप्रत्यक्ष ढंग कहलाते हैं -*
A समस्या समाधान विधि
B रक्षात्मक यांत्रिकता ✔
C व्यक्तिगत विधि
D इनमें से कोई नहीं
10. *.......* *मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता हैं -*
A तनाव
B पिछड़ापन
C डिसलेक्सिया ✔
D उपर्युक्त सभी
11. *जिन बालकों की बुद्धि लब्धि......* *हैं साधारणत: उन्हें मानसिक न्यूनता-ग्रसित की श्रेणी में रखते हैं -*
A 70 से कम ✔
B 70 से ऊपर
C 80-100 के बीच
D 100-110 के बीच
12. *.....* *बच्चों में अमूर्तमान प्रत्ययों को ग्रहण करने की योग्यता होती हैं -*
A पिछड़े हुये
B प्रतिभाशाली ✔
C मानसिक रूप से पिछड़े
D इनमें से सभी
13. *निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन का प्रकार नहीं हैं -*
A मानक ✔
B निर्माणात्मक
C योगात्मक
D सी.सी.ई
14. *निम्न में से कौन-सी सामाजिक रूप से वंचित की समस्या नहीं हैं -*
A सीखने के लिये प्रेरणा का अभाव
B सृजनशीलता को पोषित होने के अवसर नहीं मिलना
C रहने के लिये स्वस्थ परिवेश ✔
D विधालय में पक्षतापूर्ण वातावरण का सामना करना
15. *शिक्षण प्रक्रिया में विधार्थी हैं -*
A आश्रित चर ✔
B स्वतन्त्र चर
C मध्यस्थ चर
D इनमें से कोई नहीं
16. *आरटीई एक्ट 2009 के अनुसार शिक्षक हेतु प्रति सप्ताह कार्य घंटे हैं -*
A 40 घंटे
B 42 घंटे
C 45 घंटे ✔
D 48 घंटे
17. *NCF 2005 बल देता हैं -*
A करके सीखने पर ✔
B रटने पर
C समस्या हल करने पर
D उपर्युक्त सभी पर
18. *निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं हैं -*
A शैक्षिक उद्देश्य
B मूल्यांकन
C शिक्षण अनुभव ✔
D अधिगम अनुभव
19. *क्रियात्मक अनुसंधान के महत्व के बारे में निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं हैं -*
A उपभोक्ता ही अनुसंधानकर्ता हैं
B समस्याओं का हल शीघ्रता से प्राप्त हो जाता हैं
C समस्याओं का हल अभ्यास में ले आया जाता हैं, और उसका मूल्यांकन नहीं किया जाता हैं ✔
D इनमें से कोई नहीं
20. *तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता हैं.......की आयु पर -*
A 6 वर्ष
B 7 वर्ष
C 9 वर्ष
D 11 वर्ष ✔
21. *शारीरिक विकास का क्षेत्र हैं -*
A स्नायुमण्डल
B माँसपेशियों की वृद्धि
C एंडोक्राइन ग्लैण्ड्स
D उपर्युक्त सभी ✔
22. *इस अवस्था में बालकों में नई खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती हैं -*
A शैशवावस्था
B बाल्यावस्था ✔
C किशोरावस्था
D प्रौढ़ावस्था
23. *अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धान्त कहा जाता हैं -*
A समानता सिद्धान्त
B अनुरूप तत्वों का सिद्धान्त ✔
C औपचारिक नियमों का सिद्धान्त
D इनमें से कोई नहीं
24. *वातावरण वह बाहरी शक्ति हैं, जो हमें प्रभावित करती हैं l" किसने कहा था -*
A वुडवर्थ ने
B रॉस ने ✔
C एनॉस्टसी ने
D वॉटसन ने
25. *निम्न में से कौन-सा वंशानुक्रम का नियम नहीं हैं -*
A समानता
B भिन्नता
C प्रत्यागमन
D अभिप्रेरणा ✔
26. *.....* *की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकी होती हैं -*
A 3 अथवा 4 वर्ष
B 6 अथवा 7 वर्ष
C 8 अथवा 9 वर्ष ✔
D 9 अथवा 10 वर्ष
27. *संकेत अधिगम के अन्तर्गत सीखा जाता हैं -*
A पारम्परिक अनुकूलन ✔
B मनोविज्ञान
C वातावरण
D मनोदैहिक
28. *निम्न में से कौन-सा उदाहरण अर्जित प्रेरक का हैं -*
A भूख
B निंद्रा
C पुरस्कार ✔
D विश्राम
29. *अभिप्रेरणा वर्णित होती हैं -*
A भावात्मक जागृति द्वारा
B ज्ञानात्मक जागृति द्वारा
C उपर्युक्त A व B दोनों द्वारा ✔
D इनमें से कोई नहीं
30. *चिन्तन मानसिक क्रिया का......पहलू हैं -*
A ज्ञानात्मक ✔
B भावात्मक
C क्रियात्मक
D उपर्युक्त सभी
Comments
Post a Comment