बाल विकास की अवस्थाएँ

*बाल-विकास की विभिन्न अवस्थायें*
___________________________________

🥀01. *शैशवावस्था (जन्म से 05 वर्ष तक)*

▫सीखने का आदर्श काल l
▫भावी जीवन की आधारशिला
▫जीवन का सबसे महत्वपूर्ण काल l
▫अनुकरण द्वारा सीखने की अवस्था l
▫तीव्रता से शारीरिक विकास की अवस्था l
▫क्षणिक संवेग की अवस्था l
▫समुचित सांवेगिक विकास की दृष्टि से स्वर्णिम
      काल l

🌱🌱🌱🌱🌱🌱🌱🌱🌱🌱

🥀02. *बाल्यावस्था (06 से 12 वर्ष तक)*

▫स्थूल संक्रियात्मक अवस्था l
▫अनोखा काल l
▫निर्माण काल (भावी जीवन की सफलता एवं
      असफलता की नींव का काल) l
▫प्रारंभिक विधालय की आयु l
▫वैचारिक क्रिया अवस्था l
▫टोली, दल, समूह की आयु l
▫खेल की आयु l
▫प्रतिद्वंद्वात्मक सामाजीकरण का
      काल l
▫मूर्त चिंतन की अवस्था l
▫कल्पना शक्ति एवं अमूर्त चिंतन के प्रारम्भ का
      काल l
▫बाल्यावस्था तीव्र शारीरिक क्रियाशीलता
      अभिवृद्धि का काल l
▫सामाजिकता विकसित होने का काल l
▫नये कौशलों एवं क्षमताओं के विकास की
      वृद्धि का स्वर्णिम काल l

🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿

🥀03. *किशोरावस्था (13 से 18 वर्ष तक)*

▫अमूर्त चिंतन की अवस्था l
▫दल भक्ति की अवस्था l
▫जीवन का सबसे कठिन काल l
▫अटपटी व उलझन की अवस्था l
▫समस्याओं की अवस्था l
▫द्रुत एवं तीव्र विकास की अवस्था l
▫स्वर्ण काल l
▫बसन्त ऋतु l
▫सामाजिक स्वीकृति की अवस्था l
▫व्यक्तिगत एवं घनिष्ठ मित्रता की अवस्था l
▫प्रबल दबाब एवं तनाव की अवस्था l
▫संवेगात्मक परिवर्तन की अवस्था l
▫आत्म-सम्मान व आत्म-स्वीकृति की अवस्था
▫तार्किक चिन्तन की अवस्था l
▫संघर्ष और तूफान की अवस्था l
▫उथल-पुथल की अवस्था l
▫संक्रमण काल की अवस्था/संक्रान्ति काल l
▫टीन एज l
▫सुनहरी अवस्था l
▫ऐज ऑफ ब्यूटी

      {शिक्षा मनोविज्ञान}

       

*1-बाल्यवस्था में बालक का व्यक्तित्व होता है*
*A बहिर्मुखी*✅
B अंतर्मुखी
C उभयमुखी
D शर्मीला

*2-किसके अनुसार व्यक्तित्व व्यक्ति के संगठित व्यवहार का सम्पूर्ण चित्र होता है*
A डेशील
*B मन*✅
C आलपोर्ट
D ड्रेवर

*3-संवेगो की भिन्नता व्यक्तित्व के-------लिए समस्या होती है*
*A समायोजन*✅
B विकास
C प्रस्तुति
D प्रत्यक्षीकरण

*4-बुद्धि परीक्षणों द्वारा व्यक्ति की--------भिन्नताओं का पता लगाया जाता है*
A शारीरिक
*B मानसिक*✅
C आर्थिक
D सामाजिक

*5-मनोवैज्ञानिकों के मतानुसार कक्षा के छात्रों की संख्या लगभग ------होनी चाहिए*
A 10
*B 20*✅
C 30
D 40

*6-अभिप्रेरणा से संबंधित व्यवहार का लक्षण है*
A दिवास्वप्न
*B उत्सुकता*✅
C आलस्य
D कुसमायोजन

*7-चिंतन एक प्रकार का-----व्यवहार है*
*A अप्रकट*✅
B प्रकट
C A व B
D उक्त में से कोई नही

*8-व्यक्ति के पूर्व अनुभव किसके रूप में विद्यमान रहते है*
A भाषा
*B प्रतिमा*✅
C प्रत्यय
D संकेत

*9-जब संकेत किसी चेतन या क्रियात्मक अनुकिया के लिए उद्दीपन के रूप में कार्य करता है तो इसे-----कहते है*
A प्रत्यय
*B चिन्ह*✅
C सूत्र
D भाषा

*10-गैरेट ने अभिप्रेरकों के किंतने प्रकार बताये है*
A 2
*B 3*✅
C 4
D 5

*11---------की लिखावट, स्मरण शक्ति व भाषा अच्छी होती है*
*A स्त्रियों*✅
B पुरुषों
C A व B
D उक्त में से कोई नही

*12-------में तर्क शक्ति, वैज्ञानिक सोच तथा आत्म-निर्देशन अधिक होता है*
A स्त्रियों
*B पुरुषों*✅
C A व B
D उक्त में से कोई नही

*13-सामाजिक बुद्धि की दृष्टि से--------अग्रणी है*
A पुरुषों
*B महिलाओं*✅
C A व B
D उक्त में से कोई नही

*14- मूर्त बुद्धि है*
A यांत्रिक बुद्धि
B गत्यात्मक बुध्दि
*C  A व B*✅
D उक्त में से

*15-क्रियात्मक अनुसंधान का मूल उद्देश्य है*
*A समस्या का समाधान ढूढ़ना*✅
B नवीन शोध करना
C उपाधि प्राप्त करना
D पुरुस्कार प्राप्त करना

Comments

  1. बालक की अवस्था में सबसे ज्यादा संवेगों से घिरा रहता है

    ReplyDelete
  2. 100℅ ********************""

    ReplyDelete
  3. Madhay kalin avshtha hai

    ReplyDelete
  4. Balyavtha ko gandi aayu bhi kaha jata h

    ReplyDelete
  5. गंदी अवस्था किसे कहा जाता है

    ReplyDelete
    Replies
    1. Balyavastha khuli is age me balak thodi hi der bad jab khelkar aata to dhoolmitti me bhara hota hai.

      Delete
  6. शानदार प्रश्नों का अड्डा

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

शिक्षण विधियाँ वस्तुनिष्ठ

संस्कृत- सन्धि प्रकरण